जानिए सांपो से जुड़े कुछ बहुत ही हैरान कर देने वाले तथ्य /Know some very surprising facts related to snakes.

Surya prakash
0

 सांप ( snake )

सांप या सर्प एक ऐसा नाम है, जिसे केवल सुनने मात्र से ही हमारे मन में एक डर पैदा हो जाता है। फिर वो चाहे बच्चा हो या बुजुर्ग या फिर कोई महिला लगभग सभी को सांपो से डर लगता है । क्योंकि सांप एक ऐसा जीव होता है जिसके केवल काटने मात्र से किसी व्यक्ति की मृत्यु भी हो सकती है।


 लेकिन सभी सांप जहरीले नही होते है कुछ सांप ऐसे भी होते है जिनके अंदर ज़हर नही होता है , लेकिन कुछ बहुत जहरीले होते है जिनके काटने के तुरंत बाद अगर इलाज न मिले तो आदमी की मृत्यु हो सकती है ।सांप पृथ्वी के अंदर बिल बनकर रहते है और बहुत कम दिखाई देते हैं।


सांप सरीसृप वर्ग का एक प्राणी है। सांप धरती तथा जल दोनो जगहों पर पाया जाता है। सांप देखने में एक रस्सी के जैसा लगता है और इसका पूरा शरीर इसके स्केल्स से ढका रहता है। सांप अपने शरीर पर मौजूद घड़ारियों की मदद से चलता है क्योंकि सांप के पैर नही होते है। सांपो के कान भी नही होते है, इन्हे सुनाई भी नही देता है। इनमे आंतरिक ध्वनि तंत्र होता है ।

 ऐसे तो दुनिया में कई तेज के सांप पाए जाते हैं तो आज हम सांप और सांपो से जुड़े कुछ बहुत ही रोचक और हैरान कर देने वाले तथ्यों के बारे में जानेंगे।

सांपो से जुड़े 10 हैरान करने वाले तथ्य/ 10 amazing facts about snakes in Hindi 

1. क्या आप जानते है सभी सांप जहरीले नही होते है , दुनिया में सांपो की 2500 से ज्यादा प्रजातियां पाई जाती है, लेकिन इनमे से केवल 20% प्रजातियां ही जहरीली होती हैं।



2. भारत में कई प्रकार के सांप पाए जाते है लेकिन उनमें से केवल 300 ही ज्ञात प्रजातियां है और उनमें से केवल 50 से अधिक सांप ही विषैले हैं।

3. सांप एक प्रकार का Venomus

Venomus snake


Poisonous snake

प्राणी है न की poisnous. लेकिन venomous और poisnous दोनो का मतलब विषैला या जहरीला ही होता है लेकिन इसमें अंतर होता है । 

Venomus का प्रयोग ऐसे जीवो के लिए करते है जो काटने के बाद जहर किसी के शरीर में छोड़ते है जैसे की सांप , जबकि poisnous का प्रयोग का ऐसे जीवो के लिए करते है जिनकी स्किन या त्वचा में जहर होता है जैसे के छिपकली आदि उनके काटने से किसी को नुकसान नहीं होता लेकिन अगर कोई इनको खा ले तो वह मर जाता है।

4. सांप दोनो जगहों धरती तथा पानी दोनो जगहों पर रहते है जो पानी के अंदर रहते है वो स्किन से सांस लेते है । ऐसे सांप अपने शिकार के लिए अधिक देर तक पानी में रह सकते है ।


5. क्या आप जानते हैं एक ऐसा भी सांप है जिसके सिर पर दो सिंग होते है । ऐसे सांप को हनार्ड वाईपर के नाम से जाना जाता है और ये सांप दक्षिणी अफ्रीका में पाया जाता है।

हनार्ड वाईपर 

6. क्या आप जानते है दुनिया का सबसे खतरनाक सांप saw-scaled viper है,जो हर साल किसी दूसरे सांप कि तुलना में ज्यादा लोगो को कटता है।

saw sacled wiper

7. सबसे खतरनाक सांप ब्लैक मांबा है जो कि अफ्रीका में पाया जाता है क्योंकि अगर या काट लेता हूं 95% लोगों की मौत हो जाती है।

ब्लैक मांबा

8. क्या आप जानते हैं सांपों की 70% प्रजातियां ही अंडे देते हैं जबकि बाकी 30% प्रजातियां बच्चे पैदा करते हैं।

9. क्या आप जानते हैं किंग कोबरा दुनिया का एक सबसे लंबा सांप है और इसके अलावा यह इकलौता ऐसा सांप है जो बच्चे देने के लिए घोंसला बनाता है।

King cobra

10. डेथ एडर दुनिया का सबसे तेज हमला करने वाला सांप है यह सांप इतना तेज हमला करता है की हमला करने के तुरन्त बाद यह पुनः हमला करने की स्थिति में आ जाता हैं। यह सांप ज्यादातर ऑस्ट्रेलिया और इंडोनेशिया में पाया जाता है ।यह सांप बहुत ही फुर्तीला होता है।

 डेथ एडर
 


सपने में सांप को देखना / seeing snake in dream

अक्सर लोगों को कई प्रकार के सपने आते हैं। इनमे से कुछ सपने मनुष्य को सुबह तक धुंधले धुंधले याद रहते हैं। और कुछ सपने ऐसे होते हैं जो उन्हें पूरे दिन याद रहते हैं । अक्सर लोग कई बार इन सपनों को शुभ या अशुभ से तुलना करके देखते हैं। 

अगर सपने में बहुत सारे सांप दिखाई देते हैं तो तो स्वप्न शास्त्र के अनुसार इसका मतलब शुभ भी होता है और अशुभ भी। ऐसे में इस तरह का सपना देखना भविष्य में परेशानियां आने का संकेत देता है। अगर सपने में एक सांप दिखाई देता है जो आपका पीछा करता है इस प्रकार की सपने का मतलब है कि आप बहुत डरे हुए हैं या किसी बात को लेकर बहुत चिंतित हैं।

सपने में काले सांप को देखना / sseing black snake in dream

सपने मे गाने काले रंग के सांप को नकारात्मक उदासी से भी जोड़कर देखा जाता है, वही अध्यात्म में इसे कुंडलिनी शक्ति जगाने का लक्षण माना जाता हैं। काला सांप यानी अंधेरा बुरा वक्त खतरा इस तरह जब कोई अपने सपने में काले सांप को देखता है तो उसके लिए अच्छा नहीं होता है इसके अलावा वह इन सब को लेकर बहुत ही ज्यादा डरा रहता है। 



और वह काले रंग के बारे मे ही सोचता रहता है। लेकिन अगर आपको इस तरह का कोई सपना आपको आए तो इसका कोई मतलब नहीं है  यह बस आपके दिमाग का डर होता की कुछ अच्छा होगा या बुरा ।

Conclusion

        नमस्कार दोस्तो मैं सूर्या आपका स्वागत करता हु हमारे ब्लॉग पर तो दोस्तो कैसा लगा हमारा यह पोस्ट सांपो के उपर दोस्तो हमारे इस पोस्ट का उद्देश्य आपको सांपो के बारे में जानकारी देना था ताकि आप जान पाए की सांप कैसे होते है कितने पारकर के होते है । कौनसे सांप जहरीले होते है कौनसे सांप जहरीले नही होते है ।मैं आशा करता हु आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया होगा । और अगर कहीं इस पोस्ट में गलती हो गई हो तो कृपया कॉमेंट बॉक्स में हमे बताए ताकि  हम उसको सुधार सके । धन्यवाद।

 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
एक टिप्पणी भेजें (0)
Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !