महेंद्र सिंह धोनी से जुड़ी 10 ऐसी बातें जो आप नहीं जानते होंगे/10 things you didn't know about Mahendra Singh Dhoni.

Mohammad Ali
0

महेंद्र सिंह धोनी से जुड़ी 10 बाते जो आप शायद ही जानते हो/10 things you probably didn't know about Mahendra Singh Dhoni...

महेंद्र सिंह धोनी का जन्म 7 जुलाई 1981 को रांची के झारखंड में हुआ था । क्या आप जानते हैं धोनी को लेफ्टिनेंट कर्नल भी  कहा जाता है। महेंद्र सिंह धोनी के बारे मैं कौन नही। जनता है शायद ही ऐसा कोई होगा इन्हे नही जानता होगा । 

महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी के पिता का नाम पान सिंह तथा माता का नाम देवकी देवी है।  नौकरी के कारण धोनी के पिता उत्तराखंड से झारखंड आकर बसे थे।

धोनी एक मात्र पदम भूषण पदम श्री राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित एक भारतीय क्रिकेटर हैं। महेंद्र सिंह धोनी भारतीय क्रिकेटर के साथ साथ क्रिकेट टीम के कैप्टन भी रह चुके हैं। और आपको हम बता दे यह भारत के सबसे सफल एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय कप्तान हैं।


लगभग सभी लोग यह जानते हैं की धोनी इंडिया में ही नहीं बल्कि पूरे वर्ल्ड क्रिकेट में वन ऑफ़ द बेस्ट प्लेयर्स मे गिने जाते हैं। धोनी एक बहुत ही छोटे से गांव से थे उनकी लाइफ कि स्टोरी बहुत ही इंस्पायरिंग है । उन्होंने अपनी जिंदगी में बहुत संघर्ष किया है शायद तभी वह आज इस मुकाम पर खड़े हैं।

पूरे वर्ल्ड क्रिकेट में धोनी को  '' कैप्टन कूल '' के नाम से जाना जाता है। और आपको यह भी बता दें कि महेंद्र सिंह धोनी टेस्ट में कप्तानी करने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर हैं।



महेंद्र सिंह धोनी आईसीसी के तीनों ट्रॉफ़ी जीतने वाले एक मात्र कैप्टन है / Mahendr Singh dhoni the only captain to win all'three ICC trofi..

महेंद्र सिंह धोनी एक ऐसे कप्तान है जिन्होंने क्रिकेट के मैदान पर लीक से हटकर सोचने की हिम्मत दिखाई और यह मुकाम हासिल किया। इस अनोखे रिकॉर्ड की शुरुआत धोनी के अपनी कप्तानी में वर्ष 2007 में टी 20 वर्ल्ड कप जीतने के साथ हुई थी । 


उसके बाद वर्ष 2009 में टीम इंडिया टेस्ट क्रिकेट में नंबर एक बनी, और फिर 2011 में उन्होंने वनडे इंटरनेशनल मैचों का वर्ल्ड कप जीत कर देश को गौरवान्वित किया। अब मिनी वर्ल्ड कप भी हमें नाम हो गया है। और इसके साथ ही महेंद्र सिंह धोनी दुनिया  के पहले ऐसे पहले कप्तान बन गए हैं ,

 जिन्होने ने ICC वर्ल्ड की सभी प्रतियोगिताएं जीती हैं ।

महेंद्र सिंह धोनी से जुड़ी ख़ास बातें /Interesting facts about Mahendra Singh Dhoni..

1. क्या आप जानते हैं महेंद्र सिंह धोनी ने अपना पहला वनडे मैच बांग्लादेश से 2004 में खेला था। धोनी ने अपना पहला टेस्ट मैच 2 दिसंबर 2005 में श्रीलंका के खिलाफ खेला था और धोनी ने अपना पहला T20 मैच 1 दिसंबर को साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था .

2. और आपको यह जानकर हैरानी होगी की महेंद्र सिंह धोनी अपने पहले वनडे मैच में बिना रन बनाए शून्य पर आउट हो गए थे।

3. महेंद्र सिंह धोनी पहले TTE मतलब train ticket examinar का काम करते थे । धोनी ने 2001 से 2003 तक यह काम किया था।

4. धोनी ने अपना रणजी कैरियर 1999-2000 में बिहार की टीम से शुरू किया था  और आपको यह जानकर हैरानी होगी की उस समय धोनी केवल 18 साल के थे , अपने डेब्यू मैच में धोनी ने केवल 68 रन बनाए थे।

5. महेंद्र सिंह धोनी एक मात्र ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने ने अबतक खेले गए वर्ल्डकप T20 के सभी  मैचों की कप्तानी की है। धोनी ने अबतक अबतक कुल 28 मैच खेले है  और अबतक t20 में औसत 31.42 है।

6. 2012 में फोर्ब्स मैगजीन ने धोनी को सबसे अमीर क्रिकेटर बताया रईसी के मामले में  वे दुनिया के टॉप 100 एथलीट में से 31 वें स्थान पर आते है। और आपको बता दे की इस सूची में सचिन तेंदुलकर का 78 वा स्थान है।



7.  धोनी अपने पांचवे वनडे में , धोनी को 3 नंबर पर बल्लेबाजी क्रम में भेजा गया और धोनी ने विजाग में पाकिस्तान के खिलाफ 123 गेंदों पर 148 बनाकर टीम प्रबंधन के विश्वास को चुका दिया।

8. ऑस्ट्रेलिया के रिकी पॉन्टिंग और एलन बॉर्डर के बाद 100 से अधिक एकदिवसीय मैच जीतने वाले विश्व क्रिकेट में महेंद्र सिंह धोनी तीसरे कप्तान हैं।

9. कैप्टन के रूप में सबसे अधिक अंतराष्ट्रीय छक्के महेंद्र सिंह धोनी ने मारे है । कुल मिलाकर अबतक वह 342 छक्के मार चुके है ।


10. महेंद्र सिंह धोनी के जीवनी पर ''एमएस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी'' फिल्म भी बन चुकी है । और हम सब ने वह फिल्म भी देखी है और यह किसी क्रिकेटर के पहली जीवनी फिल्म थी और इसे बहुत पसंद भी किया गया ।



Conclusion

            नमस्कार दोस्तों मेरा नाम सूर्यप्रकाश है, और मैं यह ब्लॉग आपके लिए लिख रहा हूं । हमारे इस ब्लॉग पर आपको फैक्ट से जुड़ी जानकारियां मिलेंगी ।इस पोस्ट के माध्यम से मैंने धोनी के जीवन के बारे में कुछ खास बातें आपको बताई हैं जो आप शायद ही जानते होंगे तो पढ़कर हमें यह बताइए कि हमारा यह पोस्ट आपको कैसा लगा नीचे कमेंट में अपने विचार जरूर रखें ताकि हम आपके लिए और नए-नए आर्टिकल लिखते रहें । और अगर हमारे इस आर्टिकल में कोई गलती हो गई हो तो उस गलती को सुधारने के लिए या अपने सुझाव देने के लिए नीचे कमेंट बॉक्स में अपना सुझाव लिखिए ताकि हम आगे से उस अगले पोस्ट में उस गलती को सुधार सकें आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद जो आपने अपना कीमती समय हमे दिया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
एक टिप्पणी भेजें (0)
Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !