आखिर शाहजहां ने ताजमहल बनाने वाले मजदूरों के हाथ क्यों कटवा दिए थे/why did Shah Jahan get the hands of the laborers who built the Taj Mahal cut off?

Surya prakash
0

 ताजमहल TAJMAHAL

ताजमहल भारत के आगरा में स्थित एक बहुत ही अदभुत और सुंदर मकबरा है। ताजमहल अपने आप में बेमिसाल है इसका निर्माण मुगल सम्राट शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज़ के याद में करवाया था। ताजमहल मुगल वास्तुकला का बहुत ही अदभुत और उत्कृष्ट नमूना है।

ताज महल

आगरा का यह ताजमहल भारत की शान और प्रेम का प्रतीक चिन्ह माना जाता है। उत्तर प्रदेश का तीसरा बड़ा ज़िला आगरा है और ऐतिहासिक दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है।

क्या आप जानते है मुगलों का सबसे प्रिय शहर होने के कारण उन्होंने दिल्ली से पहले आगरा का अपनी राजधानी बनाया था।

ताजमहल को बनवाने से पहले पूरे छः महीनों में कुशल कारीगरों को तराश कर उनमें से केवल 37 दक्ष कारीगर इकट्ठा किए गए। जिसके साथ 20 हजार मजदूरों के साथ कार्य किया गया। ताजमहल दुनिया दुनिया भर के आठ अजूबों में से एक है। हर साल लाखो की संख्या में दूर देश विदेश से पर्यटक यहां पर घूमने आते है।





ताजमहल से जुड़े कुछ बहुत ही हैरान कर देने वाले तथ्य/ Very interesting and amazing facts about Tajmehal.

1. क्या आप जानते है ताजमहल को बनाने में लगभग 20 हजार मजदूर दिन रात काम किया करते थे ।

2. सन 1632 से 1653 तक ताजमहल का कार्य चला था यानी ताजमहल को बनने में कुल 22 वर्ष का समय लगा था।

3. ताजमहल को शाहजहां ने अपनी बेगम मुमताज की याद में बनवाया था लेकिन क्या आप जानते है की मुमताज की मौत उनके 14 वें बच्चे को जन्म देते समय हुई थी ।

बेगम मुमताज़


4. चीन के शेनझेन शहर के पश्चिम भाग में स्थित विंडो आफ द वर्ल्ड थीम पार्क में ताजमहल की प्रतिकृति है जो बिल्कुल ताजमहल की तरह ही दिखती है।



5. ताजमहल के उस्ताद अहमद लाहौरी को कहा जाता है।

6. ताजमहल को 1983 में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल में शामिल किया गया था, साथ ही ताजमहल को सबसे प्रशंसनीय उत्तम मानव कार्यों में से एक के रूप में वर्णित किया गया है।

4. क्या आप जा जानते है ताजमहल की चारो मीनारों को इस प्रकार से बनाया गया है की अगर भूकंप आया या बिजली गिरी तब भी यह मिनारे गुम्बद पर नही गिर सकती ,यही कारण है की ताजमहल की चारों मीनारें हमे झुकी हुई दिखाई देती हैं।

5. आप यह जानकर हैरान हो जाएंगे की ताजमहल इंडिया की सबसे ऊंची मीनार है , जो कुतुब मीनार मीनार से 3 मीटर ऊंची है।

6. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि औरंगाबाद में बने बीवी का मकबरा ताजमहल की नकल करके बनाया गया था , इसे मिनी  ताजमहल भी कहा जाता है।

7. ताजमहल में बने मुमताज महल के मूल मकबरे में अल्लाह के निन्यानबे नाम खुदे हुए हैं जिसमे से कुछ, ओ एथिकल, ओ ग्रैंड, ओ मैजेस्टिक, ओ यूनिक,o अपूर्व, आदि हैं।

8. ताजमहल 42 एकड़ की ज़मीन पर बना हुआ है, इसे बनाने में 20000 से ज्यादा मजदूर और इसके केवल गुंबद बनाने में 15 साल लगे थे और पूरा ताजमहल बनाने में 22 साल लगे थे।


ताजमहल से बहुत ही अनोखे रहस्य / Amazing facts of Tajmehal

9. क्या आप जानते है दूसरे विश्व युद्ध 1971 भारत पाक युद्ध और 9/11 के बाद ताजमहल की सुरक्षा के लिए इसके गुम्बद के चारो ओर बांस का सुरक्षा घेरा बनाकर इसको हरे रंग की चादर से ढक दिया गया था ताकि यह दुश्मनों की नजरो से बच सके और इसको किसी भी प्रकार की हानि न पहुंचे।

10. आपको यह जानकर हैरानी होगी की ताजमहल की बेशक शाहजहां ने बनवाया था लेकिन इस बात का कोई सबूत मौजूद नही है। 

11. क्या आप जानते है ताजमहल को 28 तरह के कीमती और सुंदर पत्थरों से सजाया गया था जो की विभिन्न देशों से लाए गए थे। अंग्रेजो ने इन सभी बेशकीमती पत्थरों की निकाल दिया था ।

12. जब उस समय यह ताजमहल बनाया गया तब इसकी बनाने में लगभग 10 करोड़ रुपए खर्च हुए थे लेकिन अगर आज यह ताजमहल बनाया जाए तो लगभग 7000 करोड़ से भी ज्यादा पैसे खर्च हो जाएंगे।

13. प्रत्येक वर्ष 40 लाख भी अधिक लोग ताजमहल को देखने आते है लेकिन क्या आप ये जानते है उनमें से 70 फीसदी लोग अपने भारत के ही होते हैं।

14. शाहजहां ताजमहल जैसी एक एसी काली इमारत बनाना चाहता था जिससे वह ताजमहल की सुंदरता को देख सके ,पर शाहजहां के बेटे ने उसे कैद कर लिया तब उसका यह सपना बस एक सपना बन कर ही रह गया।

काला ताजमहल


बीबी का मकबरा ( औरंगाबाद )

15. ऊपर में जो चित्र दिखाया गया है ऐसा लगता है की यह ताजमहल है लेकिन यह ताजमहल नहीं है यह ताजमहल का कॉपी है। यह औरंगाबाद स्थित बीवी का मकबरा है। इसे मिनी ताजमहल भी कहते हैं।

16.  आपको यह बता दें कि दुनिया की इस सबसे खूबसूरत ईमारत ताजमहल के अंदर शाहजहां की कब्र बाईं तरफ बनी हुई है, जो की मुमताज महल की कब्र से कुछ ऊंचाई पर है यह विशालकाय गुम्बद के ठीक नीचे बनी हुई है जबकि मुमताज महल की कब्र संगमरमर की जली के बीच में स्थित है। ताजमहल के अंदर ध्वनि नियंत्रण अति उत्तम है।



17. ताजमहल को एक ऐसे लकड़ी के आधार पर बनाया गया है जिसे मजबूत बनाए रखने के लिए नमी की जरूरत होती है, और लकड़ी की इस नमी को यमुना नदी बनाए रखती है।

18. ताजमहल बनाने में जो 28 तरह के पत्थरों का इस्तेमाल किया गया था उसके कारण ताजमहल सुबह के समय गुलाबी , दिन में सफेद और पूर्णिमा की रात को सुनहरा दिखता है।

19. ताजमहल के बाहर पानी के कुंड में सभी फव्वारे एक साथ काम करते है,उनके नीचे एक टैंक है। टंकी के भरने के बाद जब दबाव बनता हैं तब यह फव्वारे एक साथ पानी छोड़ते हैं जो की ताजमहल की सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं।

20. ताजमहल विश्व की सबसे अधिक देखे जाने वाली ईमारत है सबसे ज्यादा पर्यटक इसको हर साल देखने के लिए यहां पर आते है।


आखिर शाहजहां ने ताजमहल बनाने वाले मजदूरों के हाथ क्यों कटवा दिए थे / why did shahjahan get tha hand's of the labourers who built the TAJMAHAL cut off..?
 

ऐसा कहा जाता है की ताजमहल बनाने वाले मजदूरों के हाथ शाहजहा ने कटवा दिए थे , लेकिन कुछ का मानना यह है की शाहजहां ने मजदूरों के हाथ नही कटवाए थे बल्कि उनसे ताउम्र काम न करने का वादा लिया था जिसके बदले में उन्हें जिंदगी भर का वेतन दिया गया था । वही एक मिथक ये भी है की शाहजहां ने ताजमहल को ख्वाब देखकर बनवाया था लेकिन ताजमहल के नक्शे के हिसाब से इतिहासकारों की माने तो इसकी डिजाइन के लिए पूरी दुनिया के वास्तुशास्त्री की मदद ली गई थी। इसका सटीक डिजाइन त्यार करने के बारे मे कोई पुख्ता सबूत नहीं मिले है ।


Conclusion____
       
         नमस्कार दोस्तो तो कैसा लगा हमारा यह पोस्ट इस पोस्ट के मधाय्म से हमने ताजमहल के बारे में कुछ बाते आप लोगो तक पहुंचाई है मुझे आशा है की यह पोस्ट आप सभी की अच्छी लगी होगी अगर इसमें हमसे कोई गलती हुई हो तो प्लीज कॉमेंट मैं जरूर बताएं ताकि हम उसे ठीक हर सके। धन्यवाद




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
एक टिप्पणी भेजें (0)
Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !