IAS kya hai..? What is IAS

Surya prakash
0

 IAS ( आई ए एस )

दोस्तों आप सब में से बहुत लोगों को यह पता नहीं होगा कि आईएएस ( IAS ) क्या होते हैं और उनका काम क्या होता है। तो चलिए जानते हैं दोस्तों आईएएस का पूरा नाम आई ए एस का पूरा नाम इंडियन एडमिनिस्ट्रेशन सर्विस ( INDIAN ADMINISTRATION'S SERVICE ) होता है। हिंदी में इसे भारतीय प्रशासन सेवा के नाम से जाना जाता है ।

सिविल सेवा यानी आईएएस ( IAS ) एग्जाम में टॉप रैंक लाने वाले छात्र को आईएएस (IAS) अधिकारी बनाया जाता है । इसका काम जिले यानि डिस्ट्रिक्ट को संभालना और संसद में जो कानून बनते हैं उसे अपने जिले में लागू करना तथा जिले के सभी व्यक्तियों को उस कानून का पालन करवाना होता है। 

जब भी कोई नया कानून बनता है तो उसे पूर्ण रुप से लागू कराने में एक आईएएस ( IAS )अधिकारी की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है। 




आईएएस अधिकारी बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए..

इसके लिए सबसे पहले आपको  12th  पास करना होगा अच्छे अंक के साथ। फिर किसी भी एक स्ट्रीम से आपको अपनी gradutaion पुरी करनी होती है।

क्या आप जानते हैं एक आईएएस (IAS) अधिकारी की सैलरी कितनी होती है.?

7 वें  वेतन आयोग के अनुसार एक आईएएस IAS ऑफिसर का मूल वेतन 56100 होती है । इसके अलावा उन्हें यात्रा और महंगाई भत्ता तथा अन्य कई भत्ते भी दिए जाते हैं । एक रिपोर्ट के अनुसार कुल मिलाकर एक आईएएस अधिकारी को ₹100000 से ज्यादा सैलरी मिलती है।  कैबिनेट सचिव पद वाले आईएएस IAS को करीब 2.5 लाख  प्रति माह मिलता है। 

दृष्टि, Drishti आईएएस क्या है...?

दृष्टि आईएएस सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के प्रति समर्पित एक संस्थान हैं । जिसका मुख्य फोकस हिंदी के माध्यम से सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों यहां परीक्षार्थियों पर रहा है।  इस संस्थान की स्थापना नवंबर 1999 में डॉ विकास दिव्यकीर्ति तथा डॉ तरुण वर्मा द्वारा की गई थी । 

अभी तक इस संस्थान से जुड़े एक हजार से भी ज्यादा अभियार्थी राज्य स्तर पर होने वाली सिविल (IAS EXAM) परीक्षाओं में सफलता प्राप्त कर चुके हैं।  

दृष्टि द विज़न संस्थान में सामान्य अध्ययन सिसट्ट ,इतिहास ,भूगोल के लिए मार्गदर्शन प्रदान किया जाता है । इस संस्थान में कुल 11 क्लास रूम है जो कि लेटेस्ट तकनीकों से युक्त हैं।  और इसमें लगभग 400 कर्मचारी अभियुक्त हैं।

आईएएस, IAS की परीक्षा से जुड़े कुछ बहुत ही रोचक तथ्य ....

UPSC, यूपीएससी यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन द्वारा हर साल सिविल सर्विस परीक्षा आयोजित किया जाता है वह हजारों लाखों कैंडीडेट्स IAS , IPS, IFS अफसर बनने का सपना देखते है और इस एग्जाम को देते हैं।

क्या आप जानते हैं आईएएस( IAS )का एग्जाम करीब 24 सिविल सर्विस पोस्ट के लिए आयोजित होती है। 

इस परीक्षा में लगभग अलग-अलग बैकग्राउंड के कैंडिडेट शामिल हो सकते हैं । आईएएस IAS ,आईपीएस IPS, IFS के लिए भारत का नागरिक होना बहुत जरूरी है । इसके लिए ग्रेजुएशन भी पूरी होनी चाहिए ।

फाइनल ईयर वाले कैंडिडेट्स भी इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं और कैंडीडेट्स की उम्र 21 से 32 साल के बीच की होनी चाहिए ।

आईएएस, IAS के  interview में पूछे गए कुछ बहुत ही अनोखे सवाल...

सवालदो घरों में आग लगी है । उसमे से एक घर अमीर का है और दूसरा घर गरीब का है, पुलिस दोनो में से सबसे पहले किस घर की आग बुझायेगी...?

जवाब: अब यह सवाल सुन कर कुछ लोग सोच में जरूर पड़ जायेंगे लेकिन इसका जवाब है ,की पुलिस कब से आग बुझाने लगी ,आग बुझाने का काम तो फायर डिपार्टमेंट का है।

सवाल: अगर एक नीले समुद्र में एक लाल रंग का पत्थर फेंक दिया जाय तो क्या होगा...?

जवाब: अब कुछ लोग सोचेंगे आखिर क्या हो सकता है , तो इसका जवाब है की अगर नीले समुद्र में लाल पत्थर फेंक दिया जाय तो पत्थर डूब जाएगा।

सवाल: एक आदमी बिना दिल के कितने दिनों तक जिंदा रह सकता है..?

जवाब: बिना दिल के जीवित रहना बहुत कठिन है लेकिन फिर भी अगर कोई इंसान बिना दिल के जिंदा रहता है तो इसे कुदरत का करिश्मा ही कहेंगे, लेकिन अमेरिका का आदमी बिना ह्रदय के एक दिन नही बल्कि डेढ़ साल तक जीवित रहा था। अमेरिका के मिशिगन राज्य के पिशिलैंट शहर में एक 25 वर्षीय व्यक्ती बिना दिल के डेढ़ साल तक जिंदा था । सिएन की रिपोर्ट के अनुसार शख्स का मई।ei ह्रदय प्रत्यारोपण किया गया था। इससे पहले वह 555 दिनों तक बिना दिल के जिंदा रहा था।

सवाल: तलाक होने का मूल करण क्या है....?

जवाब: शादी ।

सवाल: ऐसी कौन सी चीज है जो पानी पीते ही मर जाती है...?

जवाब: प्यास ।

सवाल: चाय पीने के बाद पानी क्यों नहीं पीना चाहिए...?

जवाब: क्योंकि इससे दांतो में पायरिया रोग होने का खतरा रहता है, और इससे पाचन क्रिया भी खराब हो जाती है।

सवाल:  किसी आदमी के सामने यदि दो पीले रंग की और दो नीले रंग की गोलियां रख दी जाए और उसे इसमें से दोनो रंग की एक गोली खाने हो तो वह कैसे खायेगा...?

जवाब: वह चारो गोली को आधा आधा तोड़ कर खा लेगा।

सवाल: उस जीव का नाम बताए जो अगर एक बार सो जाए तो दुबारा नहीं जागता ...?

जवाब: चींटी अगर एक बार सो जाए तो दुबारा नहीं जगाती।

सवाल: किस जानवर का आधार कार्ड बनाया जा सकता है...?

जवाब: कोआला नाम का एक जानवर है जिसका आधार कार्ड बनाया जा सकता है क्योंकि इसके फिंगरप्रिंट एक इंसान के जैसे होते है....
सवाल: एक मेज पर प्लेट में दो केले हैं ।और उसे खाने वाले तीन आदमी है , तो बताओ उसे कैसे बराबर बांट जाए...?

जवाब: एक मेज पर और दो केले प्लेट में है यानि कुल तीन केले हुए तीनो आदमी एक एक केले खा लेंगे।
सवाल: 2 बेटे और 2 पिता फिल्म देखने गए  लेकिन उनके पास टिकट बस तीन थी लेकिन फिर भी सभी ने फिल्म देखी कैसे....?

जवाब:  उसमे दो पिता और एक बेटा होगा ।
 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
एक टिप्पणी भेजें (0)
Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !