नॉर्थ कोरिया के हैरान कर देने वाले Amazing Facts

Surya prakash
0

आइए जानते हैं नॉर्थ कोरिया के हैरान कर देने वाले रोचक तथ्यों को/ North Korea amazing facts in hindi

North Korea

नॉर्थ कोरिया एक ऐसा देश है जो आए दिन अपने किसी न किसी अजीबोगरीब फैसलों को लेकर किसी ना किसी देश की मीडिया की सुर्खियों में आता रहता है 

और शायद आपको यह पता नहीं होगा कि दुनिया में सबसे ज्यादा परमाणु परीक्षण नॉर्थ कोरिया द्वारा किया जाता है मानो ऐसा लगता है कि इस देश को परमाणु परीक्षण करने का भूत सवार है और अपने इसी उल्टे सीधे परीक्षणों की वजह से ही नॉर्थ कोरिया विश्व के उन देशों की सूची में शुमार है जिस पर यूएएन द्वारा कई प्रतिबंध लगाए गए हैं 

लेकिन नॉर्थ कोरिया के शासक किम जोंग उन को इन प्रतिबंधों की कोई परवाह नहीं उन्हें तो अपने देश की जनता तक की कोई परवाह नहीं इसलिए उसे सनकी तानाशाह भी कहा जाता है।  

आज हम आपको बता जा रहे है की किस तरह किस तरह नॉर्थ कोरिया का शासक अपने देश की जनता पर अपनी तानाशाही को चलाता है । अपने अजीब कानून की वजह से यह सुर्खियों में रहता है।


नॉर्थ कोरिया से जुड़े कुछ बहुत ही रोचक और हैरान कर देने वाले तथ्य /North Korea amazing facts in Hindi 


1. जींस पहनना तो सभी को पसंद है और लगभग सभी देशों में जींस का फैशन है लेकिन क्या आप जानते हैं नॉर्थ कोरिया में जींस पहनने पर रोक है जिसमें केवल महिलाएं ही नहीं पुरुष भी शामिल है नॉर्थ कोरिया देश का कोई भी नागरिक अगर इस काले कानून का पालन नहीं करता है तो उसे कड़ी सजा दी जाती है।


2. आपने यह कहावत तो सुनी होगी करे कोई और भरे कोई और अब यह खवात नॉर्थ कोरिया के कानून से मिलता जुलता रूप है । आपको यह जानकर बहुत हैरानी होगी कि कि अगर नॉर्थ कोरिया का नागरिक किसी भी जुर्म के तहत गिरफ्तार किया जाता है और यदि उसका जुर्म कानून के तहत सिद्ध हो जाता है तो उसे सजा तो मिलती ही है साथ में यह सजा उसके आने वाली तीन पीढ़ियों को भी भुगतनी पड़ती है।

3. क्या आप जानते हैं नॉर्थ कोरिया के न्यूज चैनल, मैगजीन, न्यूज पेपर 99% अपने ही देश की खबरें और "किम जोंग उन" की तारीफ के संबंध में कार्यक्रम चलाए जाते है।

4. अगर आप कभी भी नॉर्थ कोरिया जाए तो अपना मोबाइल और कैमरा इत्यादि लेकर ना जाए क्योंकि इस देश में टूरिस्ट होगा यह सब लेकर जाने की मनाही है अगर कोई टूरिस्ट ऐसा करता है तो उसे ही नॉर्थ कोरिया के कानून के तहत सजा दी जाती है।

5. टूरिस्ट केवल अपने गाइड से ही बात कर सकते हैं उन्हें नॉर्थ कोरिया देश के किसी आम नागरिक से बात करने की अनुमति नहीं है

6. इस देश में एक भी प्राइवेट टीवी चैनल नहीं है नॉर्थ कोरिया में सभी सरकार द्वारा चलाए गए चैनल ही चलते हैं।

7. नॉर्थ कोरिया का कोई भी आम आदमी कार नहीं कर सकता केवल इस देश के सरकारी हस्तियां ही कारखड़ी सकती हैं।

8. क्या आप जानते हैं कि अगर नॉर्थ कोरिया का कोई भी नागरिक बाइबल पढ़ते हुए पकड़ा गया तो उसे सिर्फ मौत की सजा दी जाती है इतना सख्त कानून में नॉर्थ कोरिया का।

9. नार्थ कोरिया का शासक किम जोंग उन सबसे क्रूर शासकों में से एक है और ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसने अपने सगे चाचा को ही जिंदा 120 कुत्तों को खिला कर मरवा दिया था अब इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि जो अपने चाचा को इतनी भयानक मौत दे सकता है वह दूसरों के साथ क्या करेगा।

Kim Jong un

10. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि नॉर्थ कोरिया में हर 5 साल बाद इलेक्शन होता है जिसमें केवल एक उम्मीदवारी भाग लेता है और वह भी सिर्फ किम जोंग उन ही भाग लेते हैं दूसरा कोई भाग नहीं लेता।

11. नार्थ कोरिया ही एकमात्र ऐसा देश है जिसने अमेरिका जैसे ताकतवर देश को खुली चुनौती दे रखी है साथ युद्ध करने की नॉर्थ कोरिया ने अमेरिका का नेवी जहाज अपने कब्जे में ले रखा है।


12. नॉर्थ कोरिया में गरीबी का आंकड़ा बहुत अधिक है यहां के नागरिकों को गरीबों की फोटो खींचना मना है ऐसा करने पर उन्हें सख्त सजा मिलती है।


13. नॉर्थ कोरिया का कानून इतना सख्त है कि इस देश के नागरिक अपने बालों का हेयर स्टाइल भी अपनी मर्जी का नहीं रख सकते  नॉर्थ कोरिया के कानून के मुताबिक महिलाओं के लिए 28 पुरुषों के लिए 10 तरह के हेयर स्टाइल है यहां के नागरिकों को इसका पालन करना पड़ता है और कानून के तहत ही हेयर स्टाइल रखना पड़ता है।

NORTH KOREA HAIRSTYLE

Conclusion_____

   इस पोस्ट के मध्यम से आपको ये पता चल गया होगा की नार्थ कोरिया कैसा देश है क्या उसके कानून है। बहुत बहुत धन्यवाफ आप सभी का इस पोस्ट आने का।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
एक टिप्पणी भेजें (0)
Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !