इस दुनिया के कुछ हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य/Amazing facts of world ..

Surya prakash
0

हमारी यह दुनिया कई तरह के रहस्य से भरी है । जो अनसुलझे और हैरान कर देने वाले हैं । तो चलिए हम आपको इस दुनिया के कुछ ऐसे रोचक और हैरान करने वाले तथ्यों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको हैरान कर देंगे। 


क्या आप जानते हैं कि दुनिया की सबसे पहली मोटर रेस कब हुई थी। तो चलिए हम आपको बताते हैं यहां 11 जून 1895 को हुई थी। और आपको यह जानकर बड़ी हैरानी होगी कि इस रेस में प्रथम नंबर पर आए प्रतिभागी व्यक्ति को विजेता नहीं माना गया था। बल्कि तीसरे नंबर पर आए प्रतिभागी जिसका नाम पॉल कोचलीन था, को विजेता घोषित किया गया था।


आज हम आपको बताएंगे दुनिया के 10 ऐसे रहस्य जिस पर यकीन करने से पहले आप कई बार सोचेंगे/10 amazing Facts of world ...

कुदरत द्वारा बनाई गई है दुनिया और प्रकृति जितनी खूबसूरत है उतनी ही रोचक राशियों से भरी हुई है इस दुनिया में कई ऐसे रहस्य और तथ्य है जिसके बारे में जानकर आप हैरान हो जाएंगे आज हम कुछ ऐसे ही तथ्यों को आपके सामने लाएंगे......

#1. मेघालय  का नाम तो सभी ने सुना ही होगा मेघालय नाम सुनने से ही पता चलता है कि यह कितना सुंदर होगा । मेघालय में एक नदी है। जिसका नाम उमंगोट है, जिसको भारत की सबसे सबसे साफ नदियों में से एक माना जाता है ।यह नदी  मावलयात्रंग गांव के पास है। । इस गांव में करीब लगभग 300 घर है ।और इस गांव की सबसे खास बात यह है कि इन सभी घरों के लोग मिलकर इस नदी की सफाई करते हैं।  यदि इस नदी में अगर कोई गंदगी फैलाता है तो उसे 5000 का जुर्माना भी देना पड़ता है।



#2. दुनियां में पीने के पानी की किल्लत कितनी ज्यादा है। यह तो लगभग सभी जानते है। लेकिन क्या आप जानते हैं आखिर दुनिया का वह कौन सा देश है ।जहां दुनिया में सबसे ज्यादा पीने लायक पानी है ।अगर नहीं जानते हैं तो सुनील इस देश का नाम ब्राजील है । जहां नवीकरणीय जल संसाधनों की उचित मात्रा है जो कुल 8233 गन किलोमीटर है । इसलिए यहां पीने लायक पानी सबसे ज्यादा है।

Brazil sea

 
#3.  क्या आप जानते हैं कि महाराष्ट्र में पाया जाने वाला हरियलपक्षी एकमात्र ऐसा पक्षी है , जो धरती पर अपने पैर नहीं रखता । ऊंचे पेड़ वाले जंगल उन्हें बहुत पसंद होते हैं। ज्यादातर वह अपना घोंसला पीपल और बरगद जैसे वृक्षों में बनाना पसंद करते हैं ।यह सामाजिक प्राणी है और झुंड में पाए जाते है। 

Hariyal bird


#4. आमतौर पर आपने यह तो सुना ही होगा कि नोट कागज के बनते हैं।  लेकिन आपको यह जानकर बहुत हैरानी होगी कि नोट कागज के नहीं बल्कि कपास से बनता है।  क्योंकि कपास बहुत अधिक मजबूत होता है और यह फटता भी नहीं है।



#5. इस दुनिया में नामीबिया में एक ऐसी जगह है, जहां अटलांटिक महासागर कोस्ट के रेगिस्तान से मिलता है।  यह दुनिया का सबसे पुराना रेगिस्तान है। इस रेगिस्तान की सबसे खास बात यह है कि यहां बनने वाले रेत के टीले दुनिया में सबसे बड़े होते हैं।

Cost desert


#5. आपको यह जानकर बड़ी हैरानी होगी कि इस दुनिया में लगभग हर एक सेकंड में 4 बच्चे पैदा होते हैं । तो इस हिसाब से देखा जाए तो 1 मिनट में 250  बच्चे और 1 घंटे में 15000, और पूरे 1 दिन में 360000 बच्चे पैदा होते हैं । इकोलॉजी ग्लोबल नेटवर्क के अनुसार 1 साल में पृथ्वी पर लगभग 131.4 मिलियन बच्चे पैदा होते हैं ।


#6. अमेरिका की भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार जापान में सबसे ज्यादा भूकंप आते हैं । और यह भूकंप बहुत तेज होते हैं।

Japan


#7. क्या आप जानते हैं दुनिया की सबसे महंगी लकड़ी अफ्रीकी ब्लैकवुड है । जिसकी भारतीय रुपयों में कीमत लगभग 7 लाख प्रति किलो से भी ज्यादा होती है । इस लकड़ी को आमतौर पर बनने के लिए 60 साल लगते हैं।  इसलिए यह बहुत महंगी होती है ।इस लकड़ी से बहुत सारी चीजें बनाई जाती है जैसे गिटार फर्नीचर शहनाई इत्यादि।

African wood

#8. क्या आप जानते हैं एक सामान्य मनुष्य के शरीर में कितनी हड्डियां होती हैं। तो इसका जवाब है 206 हड्डियां लेकिन क्या आपको पता है कि मनुष्य के शरीर में सबसे छोटी हड्डी कौन सी होती है। तो चलिए हम आपको बताते हैं मनुष्य के शरीर में सबसे छोटी हड्डी उसके कान की हड्डी होती है यह बहुत छोटी होती है।



#9. आप कभी यह सोचा है कि हमारे पास दो आंखें हैं लेकिन हम दोनों आंखों से सिर्फ एक चीज को ही क्यों देख पाते हैं ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हमारी दोनों आंखें एक वस्तु पर ही फोकस करती हैं लेकिन दोनों आंखें उस वस्तु की अलग-अलग छवियां बनाती हैं जो की धुंधली होती हैं और हमारा प्रेम इन छवियों को मिलाकर एक करता है।
यही कारण है कि हम अपनी दोनों आंखों से एक केवल एक वस्तु को ही देख सकते हैं।




#10. क्या आप जानते हैं प्यार में कितनी ताकत होती है मेडिकल साइंस के मुताबिक अगर कोई किसी से प्यार करता है तो उसकी एकमात्र छवि देखने से कोई भी दर्द 44% कम हो जाता है।




Conclusions______
               
       नमस्कार दोस्तों तो कैसा लगा हमारा यह पोस्ट प्लीज अपनी कमेंट जरूर बताएं इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको इस राशि में दुनिया के कुछ तथ्यों से अवगत कराया है मुझे आशा है कि आप सभी को यह पोस्ट बहुत पसंद आई होगी धन्यवाद।
      
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
एक टिप्पणी भेजें (0)
Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !