Love के ऐसे फैक्ट्स जिसके बारे में आप नही जानते होंगे।

Surya prakash
0
Love , या प्यार एक ऐसे feeling है जिसके कारण हम दूसरो की तरफ आकर्षित होते है हमे वह इंसान अच्छा लगने लगता है हम उसे चाहने लगते है यह चाहत इतनी बढ़ जाती है की उसके बिना कुछ अच्छा नही लगता है हमे ऐसा लगता हैं कि अगर वो हमे नही मिला तो हम मर जायेंगे या उसके बिना नहीं रह पाएंगे ।इसी को प्यार कहते हैं।
प्यार किसी को भी कभी भी हो सकता है यह इसमें कोई छोटा बड़ा नही होता है। जब हमे किसी से प्यार होता है तो हमे सब अच्छा लगता है ।प्यार में पड़ना एक अद्भुत अनुभव है ।

प्यार होने के बाद ही हमे प्यार की असली कीमत समझ आती है की किस तरह कोई एक इंसान इतना खास हो जाता है की उसके बिना कुछ अच्छा नहीं लगता है।


20+ सैइकोलॉजी फैक्ट्स about love, प्यार के बारे में 20+ मनोवैज्ञानिक तथ्य।

मनोविज्ञान के अनुसार पर हमारे मस्तिष्क में होने वाली वाली रायनिक प्रतिक्रियाओं की तरह प्यार भी एक रसानयनिक प्रतिक्रिया है। 
प्यार को समझना भी मनोविज्ञान के लिए हमेशा से एक चुनौती रही है प्यार को समझने मनोविज्ञान के लिए बहुत जटिल है। मनोविज्ञान के लिय प्यार एक भावना है जो हमारी किसी के प्रति होती है।
आइए जानते है प्यार के वो फैक्ट्स , तथ्य  जिसे आप नही जानते है।

#1. क्या आप लोग यह जानते है बहुत से लोगो को अपना पहला प्यार नही मिलता है।जिसके कारण उनका प्यार से भरोसा उठ जाता है । एक सर्वे के अनुसार 100  में से 80 प्रतिशत लोग अपना पहला प्यार की देते है।


#2. जिससे आप प्यार करते हैं और वो आपके सामने आ जाए तो आपकी दिल की धड़कन तेज हो जाती है। आप यह समझ नही पाते की  में अब क्या करू कैसे बात करू आप बहुत nervous हो जाते है।

#3. आप जानते है प्यार को प्रेम नाम से भी संबोधित करते है। प्रेम एक संस्कृत का शब्द है जिसका अर्थ होता है "इच्छा" ।प्रेम शब्द की उत्पति संस्कृत भाषा के शब्द "लुभवत्ती"से  हुई है।

#4. अपने प्यारा का इजहार करने के अधिकतर" i Love you " शब्द का प्रयोग किया जात है बहुत ही कम ऐसे लोग हैं जो अपने प्यार का इजहार अपनी भाषा में करते है।


#5.  क्या आप जानते है Love marriage, प्रेम विवाह की शुरुआत 18 वीं शताब्दी से हुई।

#6. प्यार को हम छुपा नहीं सकते है।मनोविज्ञानिके अनुसार हम जितना प्यार को छुपाते है वह उतना ही सामने आता है।

#7. मनोविज्ञान के अनुसार जब आप किसी के प्यार में पड़ने लगते है तो इसे philophobia कहते है।और हमारी भाषा में इसे प्यार में पड़ना खा जाता है।

#8. जब एक आदमी प्यार में पड़ जाता है तो वह बदल जात है ,प्यार होने से पहले जो व्यक्ति हर चीज से डरता था उसके अंदर एक हिम्मत आ जाती है उसे किसी चीज से  डर नहीं  लगता है ।

#9. जब आदमी रोमांटिक मूड में होता है तब उसका दिमाग काम करता है।

#10. Ertomania एक ऐसे बीमारी है जिसमे व्यक्ति यह सोचता है की कोई सेलिब्रिटी उसके प्यार में है या वो किसी सेलिब्रिटी के प्यार में है ।

#11.  जब एक लड़का लड़की प्यार में पड़ते है, प्यार दोनो एक दूसरे से उतना ही करते है लेकिन दोनो को यही लगता है की मै उसेसे ज्यादा प्यार करता हु।

#12. जब दो प्यार करने वालो का ब्रेकअप होता है तो   ब्रेकअप के बाद सबसे ज्यादा दर्द पुरुष को होता है।


#13. क्या आप जानते है लड़कियां किसी से प्यार करती है तो जिसेस वह प्यार करती हैं उससे ज्यादा देर तक अपनी नजरे नही मिला सकती है ।

#14.  अगर कोई इंसान आप से सच में प्यार करता है तो वह आपसे छोटी छोटी बात पर नाराज हो जायेगा तो इसका मतलब यह नहीं है वो आपसे प्यार नही करता मतलब वो आपसे बहुत ज्यादा प्यार करता है ।

#15.  प्यार में लोग अक्सर मरने से भी नही डरते है ,जिसे कभी एक सूई से डर लगता था ।

#16. एक आदमी अपनी जिंदगी का एक साल महिलाओं को घूरने में लगा देता है।

#17. क्या आप जानते है केवल 25%  लव मैरिज ही अच्छी चलती है नही तो बाकी 75% लव मैरिज का तलाक हो जाता है।

#18. प्यार हो जाने पर परपोज तो सभी करते है लें क्या आपको यह पता है की 90% लड़के ही पहले i love you  बोलते हैं लड़किया बहुत कम ही पहले  i love you बोलती हैं।


#19. शादी से पहले एक इंसान को कम से कम 7 बार किसी से प्यार होता है।

#20. Lol  शब्द का प्रयोग हम हसी मजाक के लिए करते है लेकिन इंटरनेट की दुनिया में इसे "lots of love" कहते है।

#21. बहुत लोगों को प्यार ऐसे लड़कियों से होता है जिनकी हरकते बच्चो वाली होती है ऐसे लड़किया बहुत क्यूट होती है और कोई भी उनकी तरह आकर्षित हो जायेगा।


#22. प्यार ज्यादातर 18 से25 की उम्र में होता है ।।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
एक टिप्पणी भेजें (0)
Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !