Amazing facts in hindi - allfacts.in

Amazing facts in hindi

 Interesting facts (रोचक तथ्य)

#1. शराब तो देश के लगभग हर राज्य में लोग पीते ही होंगे शायद ही ऐसा कोई राज्य होगा जहां शराब नहीं पीते लोग ।
लेकिन शराबियों के लिए एक अच्छी खबर है मध्यप्रदेश में एक अप्रैल के बाद शराब सस्ती हो जायेगी । सरकार ने विदेशी शराब पर एक्साइज ड्यूटी 10 प्रतिशत घटाने का फैसला लिया है  इससे विदेशी शराब के दामों में 50 से 100 रुपए की  गिरावट होगी  और देसी शराब का 110रुपए में मिलने वाला पव्वा अब 85 रुपए में मिलेगा ।

शराब 

#2. आप सभी लोगों ने तो Mc Donald's का नाम तो सुना ही होगा लेकिन क्या आप जानते है की  mc Donald's ने युक्रेन और  रूस के मध्य चल रहे युद्ध के दौरान इसने रूस में अपने सारे रायस्ट्रोरेंट बंद कर दिया हैं और साथ में इसने युक्रेन को 5 मिलियन डॉलर का दान भी दिया है। इस दौरान पुतिन का कहना है की अच्छा ही है की विदेशी कंपनियां हमारे देश से जा रही है इससे हमारा स्थानीय बाजार बढ़ेगा। इस पर आप लोगो की क्या राय है।

MC Donald's

Daily facts ________

#1. बाइक्स तो सभी को पसंद होंगी आपने बुलेट का नाम तो सुना ही होगा  सभी को बाइक्स पर घूमना अच्छा लगता है लेकिन क्या आप जानते हैं गुजरात के वडोदरा के रहने वाले एक 70 वर्षीय दंपत्ति लगभग 30,000 किलोमीटर की यात्रा अपने 1974 की बुलेट पर कर चुके हैं उन्होंने लगभग हर एक राज्य का दौरा अपनी बुलेट पर किया है ।

#2. दोस्तों आप सभी लोगों में से नींबू तो सभी ने खाया होगा लेकिन आप को यह पता है की नींबू खट्टा क्यों होता है  ..?
नींबू में एक सिट्रिक नाम एसिड पाया जाता है इस कारण से यह खट्टा होता है नींबू को केवल पीने  या खाने के लिए उपयोग नहीं किया जाता है बल्कि इसका प्रयोग सफाई में भी किया जाता है क्योंकि नींबू में एक ऐसा तेजाब पाया जाता है जो सभी तरह के बैक्टीरिया को मार देता है ।
नींबू

#3. नीचे तस्वीर में जो बिल्डिंग आप लोग देख रहे हैं क्या आप जानते है......?


इस तस्वीर में जो बिल्डिंग दिखाई दे रही है यह akasha में मौजूद एक सिटी (City) है  पूरा शहर एक ही बिल्डिंग में है जी हां आपने सही सुना इस बिल्डिंग में हर वो चीज मौजूद है जो normal शहर में होता है।


Interesting facts रोचक तथ्य....

#1. क्या आप जानते हैं गोरखपुर रेलवे स्टेशन की पहचान देश रेलवे स्टेशन  के साथ साथ दुनिया के बड़े बड़े रेलवे स्टेशनों में हो है ।

Gorekpur railway station

गोरखपुर रेलवे स्टेशन की लंबाई 1366.4 मीटर है  जिसे भारत तथा दुनिया का सबसे लंबा रेलवे स्टेशन माना जाता है । कौन कौन गोरखपुर से है कॉमेंट में जरूर बताएं। एलके

#2.  दोस्तो आपने सुना होगा की मेहनत करने वालों की कभी हार नही होती है ये सही भी है अगर आप कोई भी काम मन से और पूरी मेहनत से करते है तो वो काम जरूर होता है । दोस्तो नवाझुदीन सिधक्की ने कहा था की ""आज के समय में मेरे घर का बाथरूम उतना बड़ा है जितने बड़े कमरे में मैं रहा करता था । वो कहते है की जब मैं पहली बार मुंबई आया था तो जिस जगह पर मैं रहता था वो जाग बहुत ही छोटी थी  वो जगह इतनी छोटी थी की दरवाजा खोलने पर दरवाजा पैर में लगता था ।

Nawazudin siddique



Conclusion_____________
          
          नमस्कार दोस्तों  कैसे हैं  आप लोग कैसा लगा ये मेरा पोस्ट आप सभी को मेरे इस पोस्ट का माध्यम से मै  आप सभी की कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां देना चाहता था । धन्यवाद 

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.